Breaking News

कया ठंडा नींबू पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है ॽ

 नींबू एक खट्टे फल है जो इसे पानी में घुसकर ज्यादातर गर्म या ठंडा होने से खाया जाता है। अधिकांश लोग जो वजन कम करने की तलाश में हैं नींबू पानी से कसम खाता है और वे इसे गर्म पीते हैं क्योंकि यह वजन घटाने में मदद करता है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं, यहां तक कि ठंड नींबू पानी भी वजन घटाने का कारण बन सकता है। यह आलेख चर्चा करेगा कि कैसे ठंडा नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के अलावा, नींबू पानी को सांद्रता में सुधार करने, अपने शरीर को हाइड्रेट करने, अपने पेट को तृप्त रखने, शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और बेहतर पाचन के लिए उपभोग किया जा सकता है।
चलो देखते हैं कि कैसे ठंडा नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
कैलोरी में कम नींबू के साथ ठंडा ठंडा पानी कैलोरी से मुक्त है। इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि पानी में शून्य कैलोरी है और एक नींबू केवल 17 कैलोरी प्रदान करता है। यहां तक कि यदि आप इसे आधे गिलास पानी के साथ मिलाते हैं, तो कैलोरी वही रहती है। नारंगी का रस का एक गिलास जिसमें 39 कैलोरी होती है। इसलिए, नारंगी के रस के गिलास के लिए जाने के बजाय, दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने के लिए नींबू पेय का चयन करें।
मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है नींबू पानी शरीर में चयापचय को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। शोध के अनुसार, यदि आपका शरीर सही स्तर पर हाइड्रेटेड है, तो यह माइटोकॉन्ड्रिया के कामकाज में सुधार कर सकता है। माइटोकॉन्ड्रिया कोशिकाओं से पोषक तत्वों में आकर्षित होता है, इसे तोड़ देता है और उन्हें ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जिससे चयापचय को विनियमित किया जाता है।
आपका पेट पूरा रखता है नींबू पानी आपके पेट को उन अनचाहे खाद्य पदार्थों से रोकने के लिए एक अच्छा तरीका है। 2008 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि नाश्ते से पहले आधे लीटर पानी पीने से कैलोरी की संख्या 13 फीसदी कम हो सकती है। एक और अध्ययन में यह भी पाया गया कि भोजन के साथ नींबू पानी पीने से संतृप्ति बढ़ जाती है और भोजन के दौरान इसे पीना भूख कम हो जाता है।
इसका कारण यह है कि नींबू पानी कैलोरी में कम होता है और पूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, जो भोजन के दौरान आपके कैलोरी सेवन को कम करने का एक प्रभावी तरीका है।
शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटा देता है ठंडा नींबू पानी गर्म नींबू पानी के समान काम करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है जो बदले में शरीर को शारीरिक रूप से कैसे कार्य करता है। इस प्रकार नींबू पानी वजन घटाने में आपके शरीर और सहायक उपकरण को साफ करता है।

मुकाबला मुफ्त रैडिकल
नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करने में मदद करता है। विटामिन सी आपकी कोशिकाओं के भीतर यौगिकों के ऑक्सीकरण को रोककर काम करता है। फ्री रेडिकल एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल से भी जुड़े होते हैं। संतृप्त वसा और चीनी में उच्च आहार आरओएस मुक्त कणों के गठन और ऑक्सीकरण वाले एलडीएल की मात्रा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ऑक्सीकरण एलडीएल एथेरोस्क्लेरोसिस प्लेक के गठन के लिए नेतृत्व करता है जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। नींबू पानी पीने से, मुक्त कट्टरपंथी क्षति का मुकाबला और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।
वजन कम करने के लिए आपको कितना नींबू पानी पीना चाहिए? वज़न कम करने के लिए नींबू पानी पीने से पहले आपको तीन चीजों पर विचार करने की आवश्यकता है मात्रा, समय और तापमान। मानव शरीर एक समय में केवल 375 मिलीलीटर चयापचय कर सकता है। यदि आप 375 मिलीलीटर से अधिक पीना चाहते हैं, तो इसे एक घंटे या उसके बाद लें। 150 पाउंड से कम वजन वाले व्यक्ति (68 किलोग्राम) को आधा नींबू का रस 8 से 12 औंस (236 से 354 मिलीलीटर) फ़िल्टर किए गए ठंडे पानी में उपयोग करना चाहिए। और एक व्यक्ति जो 150 पाउंड से अधिक वजन का होता है वह दिन में दो बार नींबू पानी पी सकता है। सुबह भर नींबू पानी पी लो।
वजन घटाने के लिए नींबू पानी कैसे बनाना है? 
सामग्री: 1 नींबू पानी का 1 गिलास
विधि: नींबू का टुकड़ा और रस को एक गिलास में निचोड़ें। ग्लास को पानी से भरें और आप ताजा टकसाल, तुलसी या लैवेंडर जैसे ताजा जड़ी बूटियों को जोड़ सकते हैं। सामग्री खड़ी होने तक कुछ घंटों तक ठंडा करें।
Share This Topic......