Breaking News

आंखों की थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू और कारगर उपाएं !

रात में देर से काम करने या लगातार पढ़ने की वजह से हमारी आंखें थक जाती हैं। इसके कारण आंखों में कई समस्याएं होती हैं जैसे कि यह लाल हो जाती है, आंखों में जलन होने लगती है, और धुंधली दिखाई देने लगती है। इस तरह, आप कुछ सरल चरणों की कोशिश करके अपनी आंखों को आराम कर सकते हैं .. 

1. आंखों में बर्फ लगाएं करें 
यदि तनाव के साथ आपकी आंखों में सूजन हो, तो इसे ठंडे पानी या बर्फ से धो लें। इसके लिए एक साफ सूती कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेटें और इसे अपनी बंद आँखों पर थोड़ी देर तक रखें। ऐसा करके आपकी आंखें 5-10 मिनट में आपको आराम मिलेगा और आपकी आंखों में कोई थकान नहीं होगी। 

2. पानी से धो लो 
गुलाब का पानी तनावपूर्ण और थके हुए आंखों के लिए एक प्राकृतिक राहत प्रक्रिया के रूप में काम करता है। इसके साथ ही इससे आंखों के नीचे काले घेरे भी कम होते हैं और त्वचा नरम और आकर्षक होने लगती है। 

3. ककड़ी के टुकड़े 
ककड़ी के टुकड़े भी आंखों की थकान को हटा देता है। इसकी अस्थिर गुणों के कारण, ककड़ी आंखों के चारों ओर थके हुए मांसपेशियों को शांत करती है। इसके लिए 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में एक ककड़ी निकले और इसके मोटे और गोल टुकड़ों में काट दें और उन्हें आंखों के नीचे रखें। यह उपचार आलू के साथ भी किया जा सकता है। 

4. आंखों की एक्सरसाइज 
आंखों के एक्सरसाइज के साथ रक्त परिसंचरण अच्छा रहता है और आंखों की मांसपेशियों को लचीला बन जाता है, जो ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है। आंखों के व्यायाम के लिए एक हाथ में थोड़ी दूरी में एक पेन या पेंसिल पकड़ें और धीरे-धीरे इसे अपनी ओर लाएं और इसे तब तक देखें जब तक यह आपके लिए स्पष्ट रूप से दिखाई न दे। अब इसे देखते हुए इसे वापस ले जाएं। इसे 10 से 15 बार दोहराएं। इन एक्सरसाइज को लगभग 4 से 5 बार करें। 

5. दूध 
आंख दर्द और थकान को दूर करने के लिए दूध भी एक बेहद प्रभावी तरीका है। दूध में वसा सूजी और थके हुए आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। ठंडे दूध में कपास के मध्यम आकार के गुब्बारे को डुबोएं और फिर आंखों के चारों ओर धीरे-धीरे मालिश करें। मालिश करते समय थोड़ी देर के लिए पलकें बंद करें।