Breaking News

Symptoms of Calcium Deficiency ||कैल्शियम की कमी के लक्षण ||

कैल्शियम की कमी के लक्षण जो लोग यह सोचते हैं कि उन्हें कभी कैल्शियम की कमी हो ही नहीं सकती तो यह बात एकदम गलत है। सिर्फ बूढ़े हो को ही नहीं बल्कि जवान और बच्चों को भी कैल्शियम की कमी हो जाती है।
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की तरह से ही हमारे डाइट में कैल्शियम की बहुत बड़ी भूमिका होती है। हड्डियों और दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती है साथ ही कैल्शियम हमारे स्वास्थ को भी अच्छा बनाता है।
अगर बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाए तो फिर कई सारी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। तो जानते हैं वह लक्षण जो बताते हैं कि हमारी बॉडी में कैल्शियम की कमी हो गई है।

हड्डियां का कमजोर होना
उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं कैल्शियम की कमी का सबसे पहला और बड़ा लक्षण हड्डियों का कमजोर होना ही होता है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियां आसानी से टूट सकती हैं साथ ही मांसपेशियों में अकड़न और दर्द भी होता है। कुछ चरम मामलों में तो रिकेट्स नामक बीमारी हो जाने की संभावना भी हो जाती है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

दांतों में तकलीफ होना
जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो हमारे दांत भी उससे अलग नहीं रहते। कैल्शियम की कमी हमारे दांतो पर साफ दिखाई देती है और इसका सबसे पहला लक्षण है दांतों की सड़न और अगर बचपन में ही कैल्शियम की कमी हो जाए तो बच्चों के दांत काफी देर से निकलते हैं। कैल्शियम की यह परेशानी उम्रदराज लोगों को ज्यादा होती है।

नाखून कमजोर होना
जब शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो नाखून बहुत कमजोर हो जाते हैं। और टूटना शुरू हो जाते हैं अगर ऐसा है तो आप समझ जाएं कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है।

बालों की समस्याएं
बालों का टूटना ये भी कैल्शियम की कमी का ही एक कारण है इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर कैल्शियम की कमी की जांच कराएं।

थकान रहना
बॉडी में कैल्शियम की कमी होने की वजह से थकावट भी जल्दी होने लगती है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब बॉडी में हड्डी और मांस पेशियों पर दर्द होता है। तो थकान होने लगती है मांसपेशियों में खिंचाव अगर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर ठीक है और पानी की उचित मात्रा लेने के बावजूद भी अगर आप नियमित रूप से आपनी मांसपेशियों में खिंचाव या फिर ऐठन रहती है तो यह भी कैल्शियम की कमी का ही एक संकेत है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी
अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो फिर एक बार आप आपना कैल्शियम अवश्य चेक करा ले। इसकी एक वजह कैल्शियम की कमी भी हो सकती है कैल्शियम की कमी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ जाता हैं। कैल्शियम की कमी के कारण नींद ना आना, घबराहट और दिमागी टेंशन सिर में दर्द रहना, स्ट्रेस और डिप्रेशन भी कैल्शियम की ही कमी के कारण है यह भी कैल्शियम की कमी के लक्षण हैं।

अब हमें क्या करना चाहिए यह कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह कैल्शियम की कमी को माना जा रहा है। अगर आप यहां पर दिए हुए किसी भी लक्षण का सामना कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिले और कैल्शियम की कमी जानने के लिए खून की जांच अवश्य करवाएं।

अगर आप के शरीर में कैल्शियम की कमी है तो फिर इसमें घबराने की कोई बात नहीं है बस सही से इलाज और कैल्शियम युक्त पौष्टिक भोजन लेना शुरू कर दें।